गरीबों को मुफ्त इंटरनेट! Trai ने बनाया 200 रुपये सब्सिडी का प्लान, जानें किसे मिलेगा फायदा?

Trai ने बनाया 200 रुपये सब्सिडी का प्लान: ट्राई ने भारत सरकार को सुझाव दिया कि गरीब परिवारों को ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी पर 200 रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाए, जिसे ग्रामीण इलाकों के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के तहत लाभ पहुंचा सकता है। सरकार से इस योजना के अंतर्गत न्यूनतम इंटरनेट स्पीड को 2 Mbps तक बनाए रखने का सुझाव किया गया है।

गरीबों को मुफ्त इंटरनेट! Trai ने बनाया 200 रुपये सब्सिडी का प्लान, जानें किसे मिलेगा फायदा?
गरीबों को मुफ्त इंटरनेट! Trai ने बनाया 200 रुपये सब्सिडी का प्लान, जानें किसे मिलेगा फायदा?

आज के युग में, इंटरनेट और मोबाइल कॉलिंग ने बुनियादी जरूरत बना ली हैं। इंटरनेट के इस युग में, कोई भी कामकाज बिना कॉलिंग और डेटा के साथ संभावना नहीं है। सामान्यत: सरकारी योजनाओं के लाभ का उपयोग करने से लेकर, डॉक्टर या एंबुलेंस को बुलाने जैसे कामों के लिए मोबाइल कॉलिंग और इंटरनेट की आवश्यकता होती है। इस संदर्भ में, कई सरकारें अपने नागरिकों को जरूरी सेवाओं के लिए मुफ्त और सब्सिडाइज्ड इंटरनेट सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही हैं।

मुफ्त इंटरनेट का विचार दुनिया के सबसे विकसित देश

अमेरिका से आया था। अमेरिका में एक योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत गरीब परिवारों को मुफ्त इंटरनेट सुविधा प्रदान की जा रही है, साथ ही आय के हिसाब से उन्हें इंटरनेट पर सब्सिडी भी दी जा रही है। अमेरिकी नागरिकों को इसके लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होता है।

यह भी पड़े

भारत में भी ऐसी संभावना है कि अमेरिका की तर्ज पर मुफ्त इंटरनेट की शुरुआत हो सके। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने इसके लिए भारत सरकार को सुझाव दिया है। इसमें गरीब परिवारों को मुफ्त इंटरनेट की सुविधा मिल सकती है, और सभी लोगों को तेज रफ्तार इंटरनेट उपलब्ध हो सकता है। इस योजना के तहत सरकार से न्यूनतम इंटरनेट स्पीड को 2 Mbps ब्रॉडबैंड स्पीड बनाए रखने की भी शिफारिश की गई है।

1 thought on “गरीबों को मुफ्त इंटरनेट! Trai ने बनाया 200 रुपये सब्सिडी का प्लान, जानें किसे मिलेगा फायदा?”

  1. Pingback: अब फ्री नहीं मिलेगा 5G इंटरनेट का मजा! Jio और Airtel लेकर आने वाली है पेड प्लान - trendsnewsdaily

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top